PAN Card Online: अर्जेंट पैन कार्ड घर बैठे अप्लाई करें, यहां से जाने आवेदन प्रोसेस

PAN Card Online: अर्जेंट पैन कार्ड घर बैठे अप्लाई करें, यहां से जाने आवेदन प्रोसेस

PAN Card Online: पैन कार्ड आज के समय में एक बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज बन गया है। अगर आपके पास पैन कार्ड नहीं है और आपको तुरंत पैन कार्ड की जरूरत है। तो आप सिर्फ 5 मिनट में आधार कार्ड की मदद से पैन कार्ड बनवा सकते हैं। इसके बाद आप इसे डाउनलोड भी कर सकते हैं। इसके लिए आपको किसी भी तरह का शुल्क नहीं देना होगा। घर बैठे फ्री में बनेगा आपका पैन कार्ड। अधिक जानकारी के लिए इस लेख के अंत तक बने रहे।

अगर आपके पास पर्याप्त समय है तो आप अपने नजदीकी ईमित्र या किसी कंप्यूटर दुकान पर जाकर पैन कार्ड बनवा सकते हैं। जब आप एनएसडीएल और यूटीआई से पैन कार्ड बनवाते हैं तो आपको ऑनलाइन 107 रुपये का भुगतान करना पड़ता है, तब जाकर आपका पैन कार्ड बनता है और स्पीड पोस्ट के जरिए यह आपके घर पहुंच जाता है।

PAN Card Online: अर्जेंट पैन कार्ड घर बैठे अप्लाई करें, यहां से जाने आवेदन प्रोसेस
PAN Card Online: अर्जेंट पैन कार्ड घर बैठे अप्लाई करें, यहां से जाने आवेदन प्रोसेस

PAN Card Apply Online

आयकर विभाग द्वारा जारी किए गए नए नियमों से आप इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर मुफ्त में पैन कार्ड बनवा सकते हैं। सिर्फ 5 मिनट में आपका ये पैन कार्ड बन जाएगा। इसके बाद आप इसे डाउनलोड कर पैन कार्ड की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं।

ई-पैन कार्ड भारत सरकार के आयकर विभाग द्वारा जारी किया गया एक स्थायी नंबर है जिसके माध्यम से भारत के नागरिक भारत सरकार को अपना कर चुकाते हैं। इस पैन कार्ड का इस्तेमाल आप सामान्य पैन कार्ड की तरह बैंक, फॉर्म, ऑनलाइन आवेदन, स्कॉलरशिप, आयकर विभाग आदि सभी जगहों पर कर सकते हैं। PAN Card Online

आधार कार्ड की तरह पैन कार्ड भी एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है। पैन कार्ड किसी भी बैंक में खाता खोलने, पैसे निकालने या जमा करने, म्यूचुअल फंड, एटीएम कार्ड और आयकर का भुगतान करने आदि में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। पैन कार्ड का उपयोग भारत में कहीं भी पहचान प्रमाण के रूप में किया जा सकता है। इसे भारत का कोई भी नागरिक किसी भी उम्र का बना सकता है। एक व्यक्ति को एक ही पैन कार्ड रखने का निर्देश दिया गया है।

ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया PAN Card Online

सबसे पहले इनकम टैक्स की आधिकारिक वेबसाइट  incometax.gov.in खोलें। फिर वेबसाइट के बाईं ओर “इंस्टेंट ई-पैन” का विकल्प होगा, उस पर क्लिक करें। फिर आपको “Get New E-PAN” विकल्प पर क्लिक करना होगा। अब फॉर्म में आधार कार्ड नंबर और कैप्चा कोड दर्ज करने के बाद आपको I Confirm पर क्लिक करना होगा और जेनरेट आधार ओटीपी बटन पर क्लिक करना होगा। PAN Card Online

फिर आधार कार्ड से जुड़े मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा। जैसे ही आप ओटीपी को वैलिडेट करेंगे आपके सामने आधार कार्ड धारक व्यक्ति की सारी डिटेल खुल जाएगी। आपको सबकुछ ठीक से जांचना है और नीचे  एक्सेप्ट दैट बटन पर टिक करना है और उसके नीचे सबमिट पैन रिक्वेस्ट बटन पर क्लिक करना है। PAN Card Online

अब आपके सामने एक पेज खुलेगा जिस पर लिखा होगा धन्यवाद, हम आपके विवरण का सत्यापन कर रहे हैं। उसके ठीक नीचे आपका एक्नॉलेजमेंट नंबर या पैन रिक्वेस्ट नंबर भी दिखाई देगा। 10 मिनट बाद जब आप चेक स्टेटस पर क्लिक करेंगे तो आपका पैन कार्ड बन चुका होगा। अब आपको इसे डाउनलोड करना होगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top