Study Govts Result

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

भारत के पांच सबसे बड़े शहर कौन-से हैं, जानें

By Studygovtsresult - Oct 19,2023
भारत के पांच सबसे बड़े शहर कौन-से हैं, जानें

भारत के पांच सबसे बड़े शहर कौन-से हैं – Overview

Name of post :भारत के पांच सबसे बड़े शहर कौन-से हैं
Location :india

भारत के पांच सबसे बड़े शहर कौन-से हैं, जानें : भारत में वर्तमान में 28 राज्य और 8 केंद्र शासित प्रदेश हैं। इन सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की अपनी-अपनी खासियतें हैं। वहीं, अगर पूरे भारत में कुल शहरों की बात करें तो इनकी संख्या 7 हजार से ज्यादा है। ऐसे में क्या आप जानते हैं भारत के 5 सबसे बड़े शहर कौन से हैं? यदि नहीं, तो हम इस लेख के माध्यम से इसके बारे में जानेंगे।

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें Click Here

भारत को विविधताओं का देश कहा जाता है। यहां की दिलचस्प संस्कृति और अनोखी परंपराएं पूरी दुनिया में मशहूर हैं। यही कारण है कि हर साल बड़ी संख्या में देशी-विदेशी पर्यटक भारत को करीब से जानने के लिए भारत के अलग-अलग शहरों में पहुंचते हैं।

भारत में 5 सबसे बड़े शहर

भारत में शहर आकार और क्षेत्रफल में विविध हैं, जो देश की भौगोलिक विविधता का प्रतिनिधित्व करते हैं। ये शहर, जो संपन्न महानगरों से लेकर समुद्र तटीय समुदायों तक हैं, राष्ट्र के चरित्र को दर्शाते हैं। क्षेत्रफल के हिसाब से भारत के सबसे बड़े शहरों की कुल आबादी लगभग 1.4 बिलियन है और ये कई संस्कृतियों, बुनियादी ढांचे के विकास और विकास के अवसरों के केंद्र हैं।

दिल्ली

भारत की राजधानी दिल्ली अपने व्यापक इतिहास, सांस्कृतिक विविधता और लाल किला, कुतुब मीनार और इंडिया गेट सहित प्रसिद्ध इमारतों के लिए जानी जाती है। दिल्ली को दो भागों में बांटा गया है, पुरानी दिल्ली और नई दिल्ली। इस शहर में जनसंख्या वृद्धि सबसे अधिक है और यह अपने स्वादिष्ट भोजन के लिए प्रसिद्ध है। दिल्ली बहुत सारे विकल्प प्रदान करती है, जो इसे घर कहने के लिए आदर्श शहर बनाती है। इसके अतिरिक्त, यह अपने मेट्रो नेटवर्क का विस्तार कर रहा है, नए राजमार्गों का निर्माण कर रहा है और आधुनिक सुविधाएं स्थापित कर रहा है।

बैंगलोर

भारत की सिलिकॉन वैली के रूप में जाना जाने वाला बेंगलुरु एक हलचल भरा शहर है जो आधुनिकता और खुली जगहों के अनूठे मिश्रण से लोगों को आकर्षित करता है। यह दुनिया भर से आईटी उत्साही लोगों और व्यापारियों को आकर्षित करता है क्योंकि यह एक प्रमुख आईटी केंद्र है। बेंगलुरु अपनी अत्याधुनिक तकनीक, सामाजिक सुविधाओं, बुनियादी ढांचे, जीवंत बाजारों, सांस्कृतिक इतिहास और स्वादिष्ट व्यंजनों के लिए प्रसिद्ध है। बैंगलोर अपने संपन्न नौकरी बाजार, शीर्ष शैक्षणिक संस्थानों और महानगरीय जीवन शैली के साथ प्रगति, अवसर और जीवन की उच्च गुणवत्ता की तलाश करने वालों को आकर्षित करना जारी रखता है।

विशाखापत्तनम

विशाखापत्तनम को भारत में भाग्य का शहर भी कहा जाता है। यह शहर अपने खूबसूरत समुद्र तटों और सामाजिक सुविधाओं के लिए जाना जाता है। यहां आपको अंग्रेजों द्वारा बनाई गई कई बड़ी इमारतें देखने को मिलेंगी। इसका कुल क्षेत्रफल 681.96 वर्ग किलोमीटर है।

हैदराबाद

हैदराबाद दक्षिण भारत के प्रमुख शहरों में से एक है। यह शहर भारत के नवीनतम राज्य तेलंगाना में स्थित है। यहां पहुंचकर आप गोलकुंडा किला और चारमीनार जैसी ऐतिहासिक जगहें देख सकते हैं। इसका कुल क्षेत्रफल 650 वर्ग किलोमीटर है।

लखनऊ

भारत में जब भी संस्कृति का जिक्र होता है तो लखनऊ का नाम स्वाभाविक रूप से सबसे ऊपर आता है। क्योंकि, इस शहर को शराफत का शहर भी कहा जाता है, जहां के हर बच्चे की भाषा शराफत के नाम से जानी जाती है।