Study Govts Result

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Lek Ladki Yojana: लड़कियों के लिए सरकार ने शुरू की ये योजना, जानें डिटेल

By Studygovtsresult - Oct 13,2023
Lek Ladki Yojana: लड़कियों के लिए सरकार ने शुरू की ये योजना, जानें डिटेल

Lek Ladki Yojana: लड़कियों के लिए सरकार ने शुरू की ये योजना, जानें डिटेल – Overview

Name of post :Lek Ladki Yojana: लड़कियों के लिए सरकार ने शुरू की ये योजना, जानें डिटेल
Location :india

Lek Ladki Yojana: लड़कियों के लिए सरकार ने शुरू की ये योजना, जानें डिटेल : महाराष्ट्र कैबिनेट ने लड़कियों के लिए 'लेक लड़की योजना' शुरू करने को मंजूरी दे दी है। यह योजना 1 अप्रैल 2023 से लागू की जाएगी। मार्च में बजट सत्र के दौरान घोषित की गई इस योजना के तहत लड़कियों को जन्म से ही वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी।

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें Click Here

योजना के तहत सरकार का लक्ष्य नारंगी और पीले राशन कार्ड वाले गरीब परिवारों की मदद करना है। आपको बता दें कि राज्य में 15,000 रुपये से 1 लाख रुपये तक की वार्षिक आय वाले परिवारों को नारंगी राशन कार्ड जारी किया जाता है।

जबकि शहरी क्षेत्र में 15 हजार रुपये आय वालों को पीला राशन कार्ड दिया जाता है. शुरुआत में योजना के तहत लड़की के जन्म पर परिवार को 5,000 रुपये की वित्तीय सहायता दी जाएगी.

दूसरी बार जब लड़की कक्षा 1 में आएगी तो परिवार को 6,000 रुपये मिलेंगे और जब वह कक्षा 6 में आएगी तो परिवार को 7,000 रुपये मिलेंगे।

18 साल की उम्र में 75,000 रुपये

इसी प्रकार कक्षा 9 में प्रवेश लेने पर 8,000 रुपये तथा 18 वर्ष की आयु होने पर 75,000 रुपये दिये जायेंगे। यानी योजना के तहत लड़की और उसके परिवार को कुल 1,01,000 रुपये मिलेंगे.

महाराष्ट्र के आर्थिक सर्वेक्षण 2023 के अनुसार, 2.56 करोड़ परिवारों के पास राशन कार्ड हैं। इनमें से 1.71 करोड़ नारंगी कार्ड धारक और 62.60 लाख पीले राशन कार्ड धारक हैं। इन परिवारों को योजना के तहत लाभ मिलेगा।

बेटियां शिक्षित और सशक्त होंगी

कायंदे ने कहा कि अक्सर पीले या नारंगी राशन कार्ड वाले परिवारों को पैसे की कमी के कारण लड़कियों की शिक्षा से समझौता करना पड़ता है। सरकार के इस फैसले से बेटियां शिक्षित और सशक्त होंगी.

बाल एवं कल्याण विभाग मंत्री अदिति तटकरे ने कहा कि राज्य सरकार ने बालिकाओं को सशक्त बनाने के लिए एक योजना शुरू की है. 'इसे लागू करने में थोड़ा ज्यादा समय लगा क्योंकि इस योजना के लिए लगातार सुझाव मिल रहे थे.

लेकिन अब इसके लिए कैबिनेट की मंजूरी मिल गई है. इससे कन्या भ्रूण हत्या और स्कूल छोड़ने की घटनाओं में भी कमी आएगी।

कब मिलेगा कितना पैसा?

बालिका के जन्म पर - 5,000 रुपये

क्लास वन में आने पर---6,000 रुपये

कक्षा 6 में जाने पर----7,000 रु

कक्षा 9 में प्रवेश पर 8,000 रु

18 वर्ष की आयु में - 75,000 रुपये