Study Govts Result

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Free Mobile List Check 2023: डायरेक्ट पोर्टल के जरिए चेक करें, फ्री स्मार्टफोन के लिस्ट में अपना नाम

By Studygovtsresult - Oct 20,2023
Free Mobile List Check 2023: डायरेक्ट पोर्टल के जरिए चेक करें, फ्री स्मार्टफोन के लिस्ट में अपना नाम

Free Mobile List Check 2023 – Overview

Name of post :Free Mobile List Check 2023
Location :Rajasthan

Free Mobile List Check 2023: डायरेक्ट पोर्टल के जरिए चेक करें, फ्री स्मार्टफोन के लिस्ट में अपना नाम

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें Click Here

Free Mobile List Check 2023: राजस्थान सरकार इंदिरा गांधी मुफ्त स्मार्टफोन योजना के तहत चिरंजीवी परिवारों की 1.35 करोड़ महिला मुखियाओं को स्मार्टफोन दे रही है। स्मार्टफोन वितरण का पहला चरण 10 अगस्त से शुरू किया गया था, जिसमें अब तक 40 लाख से ज्यादा महिलाओं को मुफ्त मोबाइल का लाभ मिल चुका है।  जिन महिलाओं को स्मार्टफोन नहीं मिला उनके लिए बड़ी खबर आई है, जिसकी पूरी जानकारी नीचे दी गई है।

Free Mobile List Check 2023 - अगर चिरंजीव परिवार की महिला मुखिया को मुफ्त स्मार्टफोन मिलता है, तो वह 3 साल तक नेट कॉलिंग आदि जैसी सुविधाएं मुफ्त पा सकती हैं। जिन महिलाओं और छात्राओं को अभी तक फ्री स्मार्टफोन नहीं मिला है वो ये जानने की कोशिश कर रहे होंगे कि अगली लिस्ट कब आएगी। ऐसे में अब अगली लिस्ट जारी होने की खबर आ गई है।

इस आर्टिकल की मदद से फ्री मोबाइल लिस्ट चेक 2023 में अपना नाम कैसे चेक करें? आदि बिंदुओं की पूरी जानकारी नीचे दी गई है। सभी लोगों को सलाह दी जाती है कि वे इस लेख को अंत तक पढ़ें और इसी तरह के नवीनतम अपडेट पाने के लिए टेलीग्राम समूह या व्हाट्सएप चैनल से जुड़ सकते हैं।

Rajasthan Free Mobile Yojana List Today News

जैसा कि आप सभी जानते होंगे राजस्थान सरकार ने 10 अगस्त 2023 से प्रत्येक ग्राम पंचायत में शिविर लगाकर फोन वितरण की शुभ शुरुआत की थी। पहले चरण में करीब 40 लाख फोन दिए गए। पहले चरण में महिलाओं को इसका लाभ दिया गया जो चिरंजीवी परिवार के अंतर्गत है। और इसके साथ ही सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले 10वीं और 12वीं कक्षा के छात्रों को स्मार्टफोन का लाभ मिला।

Free Mobile Yojana List Name Check

निःशुल्क मोबाइल योजना के तहत निःशुल्क मोबाइल फोन वितरित करने का उद्देश्य यह है कि चिरंजीवी परिवार की मुखिया महिला सदस्यों को घर बैठे सरकार द्वारा चलाई जा रही कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी मिल सके। चिरंजीवी परिवार के अंतर्गत कई महिलाएं हैं जिन्हें सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं की जानकारी नहीं है। उन्हें यह नहीं मिल पाता है, जिसके कारण वे किसी भी प्रकार के सरकारी लाभ से वंचित रह जाते हैं।

उन महिलाओं के लिए अच्छी खबर है जिनका नाम अभी तक सूची में नहीं आया है। फ्री मोबाइल लिस्ट चेक 2023 में नाम चेक करने के लिए सरकार द्वारा जारी आधिकारिक पोर्टल पर जाएं और मांगी गई महत्वपूर्ण जानकारी दर्ज करके। आप सूची में नाम देख सकते हैं।

शिविर में इन दस्तावेज को लाएं

सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के अनुसार, जो महिलाएं निःशुल्क मोबाइल योजना के तहत लाभ लेना चाहती हैं, उन्हें अपनी पंचायत समिति द्वारा आयोजित निकटतम शिविर में जाना होगा, अपने साथ जन आधार, नंबर पैन कार्ड, जन आधार कार्ड में पंजीकृत मोबाइल नंबर ले जाना होगा।  इसके साथ ही छात्राओं को आईडी कार्ड और विधवा महिलाओं को पीपीओ अपने साथ ले जाना होगा।

Important link

Official website