Study Govts Result

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

फ्री लैपटॉप योजना की नई लिस्ट जारी, केवल इन छात्रों को मिलेगा लैपटॉप

By Studygovtsresult - Oct 20,2023
फ्री लैपटॉप योजना की नई लिस्ट जारी, केवल इन छात्रों को मिलेगा लैपटॉप

फ्री लैपटॉप योजना की नई लिस्ट जारी – Overview

Name of post :फ्री लैपटॉप योजना की नई लिस्ट जारी
Location :india

फ्री लैपटॉप योजना की नई लिस्ट जारी, केवल इन छात्रों को मिलेगा लैपटॉप : हाल ही में सरकार ने छात्रों को डिजिटल युग से जोड़ने के लिए मुफ्त लैपटॉप योजना शुरू की है। इस योजना के तहत कक्षा 8, 10 और 12 में पढ़ने वाले छात्रों को सरकार की ओर से मुफ्त लैपटॉप दिए जाएंगे। अच्छे अंक प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को ही निःशुल्क लैपटॉप योजना के अंतर्गत शामिल किया जाएगा। यह योजना मुख्य रूप से राजस्थान सरकार द्वारा पूरे राज्य में लागू की गई है। इस योजना के तहत मुख्य रूप से सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले छात्रों को कवर किया जाएगा।

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें Click Here

अगर आप भी इस योजना के तहत लाभ लेने की सोच रहे हैं तो हमारा यह लेख आपके लिए बेहद महत्वपूर्ण साबित हो सकता है। क्योंकि आज के इस आर्टिकल में हम न सिर्फ आपको फ्री लैपटॉप योजना के बारे में पूरी जानकारी देंगे, बल्कि यह भी बताएंगे कि आप फ्री लैपटॉप योजना की लिस्ट कैसे चेक कर सकते हैं। इसके लिए आपको हमारा आज का आर्टिकल अंत तक पढ़ना होगा ताकि आपको पूरी जानकारी मिल सके। तो चलिए शुरू करते हैं अपना आज का आर्टिकल।

Rajasthan Laptop Vitran Yojana 2023 Kab Kiya Jayega

राजस्थान फ्री लैपटॉप योजना 2023 के तहत लैपटॉप कब वितरित किए जाएंगे। राजस्थान बोर्ड कक्षा 8वीं, 10वीं और 12वीं के छात्रों को लैपटॉप कब मिलेंगे? आपको बता दें कि Rajasthan Free Laptop Yojana 2023 की शुरुआत मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा की गई है। फिलहाल राजस्थान फ्री लैपटॉप योजना 2023 को लेकर ड्राफ्ट तैयार किया जा रहा है। इस योजना की विस्तृत गाइडलाइन जल्द ही जारी की जाएंगी। इसके बाद राजस्थान बोर्ड परीक्षा परिणाम जारी होने के बाद छात्रों को लैपटॉप बांटे जाएंगे। राजस्थान बोर्ड 8वीं, 10वीं और 12वीं की प्रत्येक कक्षा के प्रथम 9300 विद्यार्थियों को योग्यता के आधार पर लैपटॉप वितरित करेगा। माना जा रहा है कि 2019, 2020, 2021 के छात्रों को भी लैपटॉप वितरित किए जाएंगे। राजस्थान बोर्ड रिजल्ट 2023 की घोषणा के बाद मेरिट सूची जारी की जाएगी। उम्मीदवार Rajasthan Free Laptop Yojana 2023 के बारे में विस्तृत जानकारी अपने स्कूल से भी प्राप्त कर सकते हैं।

Rajasthan Laptop Vitran Yojana 2023 Labh

अब राजस्थान बोर्ड की मेधावी और प्रतिभावान छात्राओं को लैपटॉप वितरित किए जाएंगे। राजस्थान सरकार ने पहले टैबलेट उपलब्ध कराने की घोषणा की थी। लेकिन अब इसमें बदलाव कर दिया गया है। अब राजस्थान बोर्ड की 1 लाख मेधावी छात्राओं को लैपटॉप दिए जाएंगे। इसको लेकर सरकार की ओर से तैयारी की जा रही है। राजस्थान निःशुल्क लैपटॉप वितरण योजना 2023 को लेकर प्रारूप तैयार किया जा रहा है। इसके बाद प्रतिभावान छात्राओं को निःशुल्क लैपटॉप वितरित किये जायेंगे। Rajasthan Free Laptop Yojana 2023 राजस्थान बोर्ड के कक्षा 8वीं, 10वीं और 12वीं के छात्रों के लिए उपलब्ध होगी। राजस्थान फ्री लैपटॉप योजना 2023 राजस्थान बोर्ड के छात्रों को 2019, 2020, 2021 और 2022 में उपलब्ध होगी। इसमें कुल 1 लाख छात्राओं को मुफ्त लैपटॉप वितरित किए जाएंगे। Rajasthan Free Laptop Yojana 2023 में प्रत्येक कक्षा की प्रथम 9300 छात्राओं को योग्यता के आधार पर लैपटॉप मिलेंगे।

राजस्थान फ्री लैपटॉप योजना 2023 के अंतर्गत आवेदन प्रक्रिया

सबसे पहले आवेदक छात्र को राजस्थान शिक्षा विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होमपेज खुल जाएगा।

वेबसाइट के होमपेज पर आपको Rajasthan Mukhymantri Laptop Vitran Yojana 2023 Apply बटन पर क्लिक करना होगा।

अब आपके सामने राजस्थान फ्री लैपटॉप योजना 2023 का आवेदन फॉर्म खुल जाएगा।

इस फॉर्म में आपको पूछी गई सभी महत्वपूर्ण जानकारी ध्यानपूर्वक पढ़कर दर्ज करनी होगी।

इसके बाद आपको सभी जरूरी दस्तावेज अपलोड करके सबमिट करना होगा।

फिर आपको इस आवेदन पत्र का प्रिंट आउट डाउनलोड करना होगा।

इस प्रकार आप राजस्थान फ्री लैपटॉप योजना के तहत आवेदन कर सकते हैं।

Rajasthan Free Laptop Yojana List 2023 देखने की प्रक्रिया

इस योजना के तहत आवेदन करने वाले राजस्थान के आवेदक छात्रों को आवेदन करने के बाद अपना नाम राजस्थान मुफ्त लैपटॉप योजना सूची में जांचना होगा। जिन लाभार्थियों का नाम इस सूची में शामिल होगा केवल उन्हीं लाभार्थियों को इस योजना के तहत मुफ्त लैपटॉप दिए जाएंगे। आप नीचे दी गई प्रक्रिया का पालन करके राजस्थान मुफ्त लैपटॉप योजना सूची में अपना नाम देख सकते हैं।

सबसे पहले आवेदक छात्र को राजस्थान शिक्षा विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होमपेज खुल जाएगा।

वेबसाइट के होमपेज पर आपको मुफ्त लैपटॉप योजना जिलेवार सूची का विकल्प दिखाई देगा। आपको इस विकल्प पर क्लिक करना होगा।

अब आपके सामने अगला पेज खुल जाएगा। इस पेज पर आपको अपनी कुछ जानकारी भरनी होगी।

अब आपको सर्च बटन पर क्लिक करना होगा।

जैसे ही आप सर्च बटन पर क्लिक करेंगे तो एक लिस्ट खुल जाएगी।

आप इस लिस्ट में अपना नाम देख सकते हैं.