Study Govts Result

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

ABC ID Card 2023: सभी कॉलेज के विद्यार्थियों के लिए एबीसी कार्ड हुआ अनिवार्य, इसके बिना परीक्षा में नहीं बैठ पाएंगे, यहां से जाने अप्लाई प्रोसेस

By Studygovtsresult - Oct 30,2023
ABC ID Card 2023: सभी कॉलेज के विद्यार्थियों के लिए एबीसी कार्ड हुआ अनिवार्य, इसके बिना परीक्षा में नहीं बैठ पाएंगे, यहां से जाने अप्लाई प्रोसेस

ABC ID Card 2023 – Overview

Name of post :ABC ID Card 2023
Location :Delhi

ABC ID Card 2023: सभी कॉलेज के विद्यार्थियों के लिए एबीसी कार्ड हुआ अनिवार्य, इसके बिना परीक्षा में नहीं बैठ पाएंगे, यहां से जाने अप्लाई प्रोसेस

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें Click Here

ABC ID Card 2023: एबीसी आईडी कार्ड को 'एकेडमिक बैंक ऑफ क्रेडिट' के नाम से जाना जाता है। यूनिवर्सिटी ने सत्र 2023-24 में प्रवेश लेने वाले छात्रों के लिए एबीसी आईडी कार्ड अनिवार्य कर दिया है। छात्र आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर एबीसी आईडी कार्ड बनवा सकते हैं। इसके अलावा छात्र अपने नजदीकी ईमित्र पर जाकर भी एबीसी आईडी कार्ड बनवा सकते हैं। एबीसी आईडी कार्ड नहीं होने पर छात्रों को परीक्षा में शामिल नहीं किया जाएगा। ABC ID Card 2023 से संबदित अधिक जानकारी के लिए इस लेख के अंत तक बने रहे।

ABC ID card Latest News

विश्वविद्यालय ने सभी नियमित छात्रों के लिए एकेडमिक बैंक ऑफ क्रेडिट ABC ID Card अनिवार्य कर दिया है। एबीसी आईडी कार्ड बनाने की प्रक्रिया नीचे बताई गई है। एबीसी आईडी कार्ड बनवाने के बाद छात्रों को इसे सुरक्षित रखना होगा। यह किसी इंडिविजुअल स्टूडेंट द्वारा उसकी पूरी लर्निंग के दौरान पाए गए क्रेडिट का स्टोर हाउस होता है। यह स्टोर हाउस वर्चुअल या डिजिटल है। इसमें छात्र द्वारा किसी संस्थान में की गई पढ़ाई, उसके प्रदर्शन और मुख्य रूप से छात्र द्वारा अर्जित क्रेडिट का लेखा-जोखा होता है। छात्र अपनी पढ़ाई के दौरान कई स्थानों पर और कई तरीकों से इनका उपयोग कर सकते हैं।

देश के विभिन्न कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में पढ़ने वाले छात्रों के लिए एबीसी आईडी कार्ड बनवाना अनिवार्य है। जिन विद्यार्थियों ने अपना एबीसी आईडी कार्ड नहीं बनाया है वे अपने नजदीकी ईमित्र पर जाकर अपना एबीसी आईडी कार्ड बनवा सकते हैं। इसके अलावा छात्र घर बैठे ऑनलाइन भी ABC ID Card 2023 बनवा सकते हैं। एबीसी आईडी कार्ड बनाने की चरण दर चरण प्रक्रिया नीचे दी गई है। जिसकी मदद से उम्मीदवार आसानी से अपना एबीसी आईडी कार्ड बनवा सकते हैं।

यह एक केंद्रीकृत पोर्टल है जो छात्रों की शैक्षणिक गतिविधियों और अर्जित शैक्षणिक क्रेडिट को बैंक के रूप में संग्रहीत करेगा। एकेडमिक बैंक ऑफ क्रेडिट पंजीकृत उच्च शिक्षा संस्थान द्वारा वहां किए गए पाठ्यक्रमों के लिए छात्रों को दिए गए क्रेडिट को एकेडमिक बैंक में जमा करेगा और ऐसे क्रेडिट की वैधता समय-समय पर यूजीसी द्वारा जारी मानदंडों और दिशानिर्देशों के अनुसार होगी। छात्र जिस कॉलेज में पढ़ रहा है, उस कॉलेज का सारा शैक्षणिक डेटा एबीसी आईडी कार्ड में होगा और वह इसे कहीं भी इस्तेमाल कर सकेगा।

एबीसी आईडी कार्ड का उपयोग और लाभ: ABC ID Card 2023

  1. नई शिक्षा नीति के तहत यूजीसी की एबीसी प्रणाली की पहल से छात्रों को राष्ट्रीय स्तर की सुविधा मिलेगी। बीच में पढ़ाई छोड़ने, उनका सर्टिफिकेट बनाने और फिर जहां से पढ़ाई छोड़ी थी, वहीं से शुरू करने की सुविधा होगी।
  2. जरूरत पड़ने पर आप अपना कोर्स और सब्जेक्ट भी बदल सकेंगे यानी कॉमर्स का छात्र साइंस, आर्ट्स का छात्र फिजिक्स, केमिस्ट्री ले सकेगा। अब तक किया गया अध्ययन व्यर्थ नहीं जाएगा। जाडेजा इसका क्रेडिट स्कोर और रिजल्ट डिजिटल रूप में छात्र के खाते में प्राप्त कर सकेंगे। क्रेडिट का रिकार्ड एबीसी में रखा जाएगा।
  3. छात्रों को उनकी योग्यता और ज्ञान के अनुसार पाठ्यक्रमों का सर्वोत्तम संयोजन चुनने में सक्षम बनाना। आपको अपनी डिग्री को अनुकूलित करने और उसमें बदलाव करने की सुविधा मिलेगी। जबकि पहले एक छात्र को एक ही यूनिवर्सिटी और एक ही कोर्स में पढ़ने के लिए मजबूर किया जाता था।
  4. केंद्र सरकार के पास हर राज्य के विश्वविद्यालयों के छात्रों का डेटा होने से किसी भी तरह की नीति बनाना आसान हो जाएगा।
  5. आपके सभी शैक्षिक प्रमाणपत्र एबीसी आईडी कार्ड में अपलोड किए जाएंगे। जिसका उपयोग छात्र कॉलेज संबंधी कार्यों के लिए कहीं भी कर सकते हैं। एबीसी आईडी कार्ड में सभी दस्तावेज सुरक्षित रहेंगे। एबीसी आईडी कार्ड छात्र को 12 अंकों का एक अद्वितीय कार्ड दिया जाएगा।

How to apply for abs id card online (एबीसी आईडी कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे ?)

आप अपने ई-मित्र केंद्र के माध्यम से एबीसी आईडी कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं। आप घर बैठे भी ऑनलाइन एबीसी कार्ड कार्ड बनवा सकते हैं। एबीसी आईडी कार्ड बनाने की आसान प्रक्रिया नीचे दी गई है।

 

  1. सबसे पहले एबीसी पासपोर्ट की आधिकारिक वेबसाइट www.abc.gov.in पर जाएं।
  2. इसके बाद आपको होम पेज पर माय अकाउंट सेक्शन के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  3. आपके सामने डिजीलॉकर की आधिकारिक वेबसाइट खुल जाएगी।
  4. इसके अलावा आप अपने मोबाइल के प्ले स्टोर में DigiLocker ऐप डाउनलोड करके भी यह काम कर सकते हैं।
  5. अगर आपने DigiLocker ऐप पर पहली बार अकाउंट बनाया है तो आपको साइन इन पर क्लिक करना होगा।
  6. यदि आपने पहले से खाता नहीं बनाया है, तो आपको साइन अप पर क्लिक करना होगा।
  7. इसके बाद आपको अपने मोबाइल नंबर आधारित ओटीपी पर क्लिक करना होगा।
  8. इसके बाद अपना नाम, जन्म तिथि, लिंग, यूजरनेम और सिक्योरिटी पिन सत्यापित करें पर क्लिक करें।
  9. इसके बाद यूजरनेम को डिजिटल पिन की मदद से लॉग इन किया जाता है।
  10. डिजीलॉकर में लॉग इन करने के बाद एबीसी आईडी के लिंक पर क्लिक करें।
  11. इसके बाद छात्रों को शैक्षणिक वर्ष, पहचान प्रकार, पहचान चिह्न, संस्थान का नाम और मांगी गई जानकारी भरनी होगी।
  12. इसके बाद Get Document पर क्लिक करें।
  13. इसके बाद एबीसी पासपोर्ट कार्ड बन जाएगा। इसके बाद इसे डाउनलोड कर सकते है।

Important link: ABC ID Card 2023

एबीसी आईडी कार्ड बनाने के लिए यहां क्लिक करें